The best Side of रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ

Wiki Article



कोलकाता की साइंस सिटी में ब्रह्मोस, पृथ्वी समेत छह मिसाइलों की प्रतिकृतियां प्रदर्शित

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

जबकि सभी वाइन में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं - या प्राकृतिक यौगिक जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं - रेड वाइन में सबसे अधिक है। रेड वाइन द्वारा दिए जाने वाले अधिकांश स्वास्थ्य लाभ एक एंटीऑक्सिडेंट से जुड़े होते हैं, जिसे रेसवेराट्रोल के रूप में जाना जाता है, जो अंगूर की त्वचा के साथ-साथ अन्य जामुनों में भी पाया जाता है।

रेड वाइन शराब की दुनिया में सबसे अधिक खपत और सबसे पुराने पेय में से एक है। कुछ लाभकारी गुणों के कारण वर्षों से इसके दैनिक सेवन की सिफारिश की जाती रही है। कई लोगों ने दावा किया कि यह हमारे दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और जीवन प्रत्याशा बढ़ा सकता है, लेकिन क्या यह सच है?

अब जरा रेड वाइन के प्रकारों पर भी नजर डाल लीजिए :

(और पढ़ें : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

अंगूर से बने जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट जिसमें उच्च स्तर होता है रेड वाइन

बयान में कहा गया है कि इस योजना के लाभार्थी वे लोग होंगे जिनके नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) की सूची में शामिल हैं.

ध्यान रखें कि यह अल्कोहल की कुल मात्रा है। अगर रेड वाइन के साथ ही आप कई और अल्कोहल वाली ड्रिंक्स का भी सेवन कर लें तो निश्चित रूप से इसे बहुत अधिक सेवन की कैटिगरी में रखा जाएगा।

अंडाणु फ्रीज करवाने के लिए लड़ रही है चीन की एक अविवाहित महिला

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह - गर्भवती महिलाएं या बच्चे को अपना दूध पिलाने वाली महिलाओं को भी रेड वाइन के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा here करने से गर्भ में पल रहे शिशु को कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही शिशु का मानसिक विकास भी प्रभावित हो सकता है।

फूड एंड एग्रीकल्चर केमिस्ट्री की पत्रिका में स्पेन में बार्सिलोना विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार, पराबैंगनी विकिरण के हानिकारक प्रभावों को कम करने में वाइन और अंगूर का डेरिवेटिव मदद कर सकता है।.

रेड वाइन का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। इनके बारे में हम नीचे पढ़ें :

रेड वाइन शाकाहारी है या नहीं, यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है। दरअसल, यह उसके बनाने की विधि पर निर्भर करता है। वहीं, अगर बोतल पर हरे रंग के बिंदु का निशान है, तो उसे शाकाहारी माना जाएगा।

Report this wiki page